ब्राउज़र कैश को कैसे क्लियर करें

ब्राउज़र कैश को कैसे क्लियर करें

ब्राउज़र कैश में बहुत सारी मेमोरी और पुरानी वेबसाइट का डेटा संग्रहीत होता है, जिसके कारण कार्यक्षमता पूर्ण या आंशिक रूप से विफल हो सकती है। आपको कैश को क्लियर करके जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता होती है।

विषयसूची:

आइए देखें कैसे अलग-अलग ब्राउज़रों में कैश को क्लियर करते हैं:

Google Chrome

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर क्लिक करें:

Google Chrome - चित्र 1

हिस्ट्री पर क्लिक करें:

Google Chrome - चित्र 2

बाईं ओर दिखाई देने वाली विंडो में, हिस्ट्री पर फिर से क्लिक करें:

Google Chrome - चित्र 3

राईट मेनू में, ब्राउज़िंग डेटा क्लियर करें का चुनाव करें:

Google Chrome - चित्र 4

मेनू के साथ एक नई विंडो खुलती है। कैश इमेज और फ़ाइलों के पास में स्थित बॉक्स पर टिक करें, फिर क्लियर डेटा पर क्लिक करें:

Google Chrome - चित्र 5

Internet Explorer

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में सेटिंग आइकन पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 1

सुरक्षा पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 2

बाईं ओर विंडो में, ब्राउज़िंग हिस्ट्री हटाएं पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 3

खुलने वाली विंडो में, अस्थाई इंटरनेट फ़ाइलों और वेबसाइट फ़ाइलों के आगे स्थित बॉक्स पर टिक करें, फिर मिटायें पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 4

Opera

स्क्रीन के ऊपरी दाएँ कोने में तीन स्लाइडर्स आइकन पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 1

ब्राउज़िंग डेटा क्लियर करने के लिए मेनू को नीचे स्क्रॉल करें:

Internet Explorer - चित्र 2

ब्राउज़िंग डेटा क्लियर करें पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 3

दिखाई देने वाली विंडो में, कैश इमेज और फ़ाइलों के बगल में स्थित बॉक्स को टिक करें, फिर डेटा क्लियर करें पर क्लिक करें:

Internet Explorer - चित्र 4

Mozilla Firefox

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन छोटी लाइन पर क्लिक करें:

Mozilla Firefox - चित्र 1

विकल्प चुनें:

Mozilla Firefox - चित्र 2

बाएं मेनू में, गोपनीयता और सुरक्षा पर क्लिक करें:

Mozilla Firefox - चित्र 3

पेज को नीचे स्क्रॉल करें और कुकीज़ और साइट डेटा पर जाएं:

Mozilla Firefox - चित्र 4

डेटा क्लियर करें पर क्लिक करें:

Mozilla Firefox - चित्र 5

दिखाई देने वाली विंडो में, कैश वेब सामग्री के बगल में स्थित बॉक्स को टिक करें, फिर क्लियर करें पर क्लिक करें:

Mozilla Firefox - चित्र 6

Safari

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में सेटिंग आइकन पर क्लिक करें:

Safari - चित्र 1

रीसेट सफारी चुनें ...:

Safari - चित्र 2

दिखाई देने वाली विंडो में, सभी वेबसाइट डेटा विकल्प मिटायें बॉक्स के आगे टिक करें, फिर रीसेट पर क्लिक करें:

Safari - चित्र 3

Yandex Browser

स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन छोटी लाइन पर क्लिक करें:

Yandex Browser - चित्र 1

हिस्ट्री पर क्लिक करें:

Yandex Browser - चित्र 2

बाईं ओर विंडो में फिर से हिस्ट्री पर क्लिक करें:

Yandex Browser - चित्र 3

स्क्रीन के नीचे बाईं ओर हिस्ट्री मिटायें पर क्लिक करें:

Yandex Browser - चित्र 4

दिखाई देने वाली विंडो में कैश में संग्रहीत फ़ाइलों के बगल में स्थित बॉक्स पर टिक करें, फिर क्लियर करें पर क्लिक करें:

Yandex Browser - चित्र 5