सबसे अच्छी फेसबुक पेज केटेगरी कैसे चुनें?

सबसे अच्छी फेसबुक पेज केटेगरी कैसे चुनें?

फेसबुक एक अद्भुत टूल है जो आपको अपनी कंपनी को हजारों और लाखों संभावित खरीदारों के बीच लोकप्रिय बनाने की सुविधा देता है। फेसबुक पेज केटेगरी आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगी। सही केटेगरी चुनने से संभावित ग्राहक को आपके ऑफ़र तेज़ी से मिलेंगे। इस आर्टिकल में, आप पाएंगे कि फेसबुक पर कौन सी केटेगरी हैं और उनमे से सही का चयन कैसे करें। इसका चुनाव करना सरल और त्वरित है!

विषयसूची:

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये

  • स्टेप 1

फेसबुक बिजनेस पेज बनाने के लिए, आपको एक पर्सनल अकाउंट की आवश्यकता होती है। यदि आप पहले से सोशल नेटवर्क पर साइन इन हैं, तो टॉप पैनल पर "+" पर क्लिक करें और "पेज" चुनें।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 1

  • स्टेप 2

आगे, हम उस केटेगरी का निर्धारण करते हैं जहां हम कंपनी पेज खोलेंगे। ऐसा करने के लिए, पेज किस उद्देश्य से बनाया जा रहा है, उसका चयन करें। कंपनी के लिए, "बिजनस या ब्रांड" चुनें।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 2

  • स्टेप 3

अगली खुलने वाली विंडो में, पेज का नाम और केटेगरी दर्ज करें। हम संपर्क जानकारी का संकेत देते हैं: शहर, पता, पिन कोड और फोन नंबर।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 3

प्रारंभ में पेज ब्लैंक है। आगे के काम के लिए, इसे जानकारी से भरना आवश्यक है।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 4

आपने पेज बनाया है। फेसबुक ने अपने आप इसे पोस्ट कर दिया।

  • स्टेप 4

पेज डिजाइन शुरू करने के लिए, कवर अपलोड करें। यह इमेज 851x315 है। "ऐड कवर" पर क्लिक करें, एक तस्वीर चुनें। आप जैसे चाहें इसे ठीक करें और सेव करें।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 5

यदि आप बिना कुछ काम किए रचनात्मकता प्राप्त करना चाहते हैं - आप अन्य समुदायों पे नजर रख सकते हैं या Pagemodo, Canva सर्विस से टेम्पलेट ले सकते हैं या डिजाइनरों से संपर्क कर सकते हैं।

  • स्टेप 5

एक प्रोफ़ाइल फ़ोटो जो हर जगह आपके सभी टिप्पणियों और पोस्ट के साथ दिखाई देती है। नए ग्राहकों के हित के लिए इस पर विचार करना आवश्यक है और ग्रुप के यूजर्स द्वारा पहचानना चाहिए।

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाये - picture 6

  • स्टेप 6

अनिवार्य फाइलिंग में वेब एड्रेस और एक शॉर्ट विवरण शामिल है। विवरण आपके पेज की मुलाकात लेने वालों को यह समझने में मदद करेगा कि आपका पेज क्या है।

  • स्टेप 7

फेसबुक में एक दिलचस्प ऐड बटन वाली सुविधा है। इसकी सेटिंग्स इस बात पर निर्भर करती है कि आप विज़िटर से क्लिक करते समय क्या कराना चाहते हैं: आपसे संपर्क करें, खेलें, खरीदें, एप्लिकेशन डाउनलोड करें, आदि।

तो, "ऐड बटन" दबाएं। टारगेट एक्शन चुनें। उस संबंधित लिंक को इंडिकेट करें जिस पर टारगेट एक्शन किया है और उसे सहेजे

फेसबुक केटेगरी की सूची

हम आपको फेसबुक केटेगरी की निम्नलिखित सूची प्रदान करते हैं; यह आपको शुरू से संगठन की दिशा निर्धारित करने की अनुमति देगा। हमने फेसबुक पेजों की टॉप -20 केटेगरी बनाई हैं, विशेष रूप से आपके लिए - यह आपको अधिक विजिटर्स को आकर्षित करने में मदद करेगा।

फेसबुक केटेगरी की सूची

1. विज्ञापन/मार्केटिंग। विज्ञापन सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए योग्य है।
2. कृषि। यह केटेगरी विभिन्न प्रकार के खेतों, साथ ही साथ कृषि सेवाओं और सहकारी समितियों के लिए उपयुक्त है।
3.
कला एवं मनोरंजन। यह केटेगरी विभिन्न प्रकार के मनोरंजन स्थलों के लिए उपयुक्त है: हिप्पोड्रोमिस से सर्कस और संग्रहालयों तक।
4.
ऑटोमोटिव, विमान और नाव। यह केटेगरी दोनों वाहन विक्रेताओं और उपकरणों की मरम्मत में लगी कंपनियों के लिए उपयुक्त है
5.
ब्यूटी, कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर। यदि आप सौंदर्य सेवाएं प्रदान करते हैं तो इस केटेगरी का उपयोग करें।
6.
वाणिज्यिक और औद्योगिक। उत्पादों के उत्पादन या बिक्री में लगी कंपनियों के लिए केटेगरी।
7.
शिक्षा। स्कूल, शिक्षण या अन्य सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए केटेगरी। ट्यूटर और शैक्षिक सलाहकारों के लिए भी उपयुक्त है।
8.
वित्त। बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कई प्रकार के व्यवसायों के लिए केटेगरी।
9.
खाद्य और पेय पदार्थ। यदि आपकी मुख्य गतिविधि भोजन और/या ड्रिंक्स है, तो इस केटेगरी का चयन करें।
10.
होटल और लॉजिंग। उन व्यवसायियों के लिए एक केटेगरी जो ग्राहकों को ठहरने के लिए कई प्रकार की जगह की पेशकश करते हैं: कैम्पिंग से होटल तक।
11.
कानूनी। यह केटेगरी वकीलों और नोटरी के लिए उपयुक्त है।
12.
मीडिया/समाचार कंपनी। यह केटेगरी विभिन्न प्रकार के सूचना उत्पादों और सेवाओं के क्रीऐटर्स के लिए उपयुक्त है।
13.
दवा और स्वास्थ्य। इस केटेगरी में प्राइवेट प्रैक्टिस और चिकित्सा केंद्रों में संबंधित सेवाओं की पेशकश करने वाले दोनों पेशेवर शामिल हैं।
14.
नॉन-प्रॉफ़िट संगठन। इस केटेगरी में केवल लाभ के लिए (धार्मिक, शैक्षिक और वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए) नहीं बनाए गए संगठन शामिल हैं।
15.
सार्वजनिक और सरकारी सेवा। इस पेज की आवश्यकता पुस्तकालय, बाल संरक्षण सेवा, पासपोर्ट सेवा, कार पंजीकरण केंद्र द्वारा हो सकती है।
16.
रियल एस्टेट। केटेगरी व्यक्तियों और कानूनी संस्थाओं के लिए अचल संपत्ति की सेवा करने वाले व्यवसायी लोगों के लिए उपयुक्त है।
17.
विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग। रोबोटिक्स, इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उच्च तकनीक सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों के लिए।
18.
शॉपिंग और रीटेल। सभी प्रकार के रिटेलर्स विक्रेताओं के लिए एक केटेगरी।
19.
खेल और मनोरंजन। फिटनेस सेंटर, मनोरंजक क्षेत्र, स्टेडियम, गो-कार्ट ट्रैक आदि के लिए केटेगरी।
20.
यात्रा और परिवहन। केटेगरी दोनों ट्रैवल एजेंसियों और बस स्टेशनों या टैक्सी सर्विस के लिए उपयुक्त है।

इंस्टाग्राम बिजनेस केटेगरी

यहाँ भी इंस्टाग्राम बिजनेस केटेगरी हैं। सोशल नेटवर्क में बिल्ट-इन अल्गोरिदम हैं जो उस लेबल की गणना करते हैं जो आपके प्रोफ़ाइल के लिए सही है। पूरी सूची प्रभावशाली है, हम मोस्ट कॉमन देंगे।

  • रेस्टोरेंट।
  • पर्सनल ब्लॉग।
  • सार्वजनिक शक्शीयत।
  • संगीतकार/बैंड।
  • उत्पाद सेवा।
  • कला।
  • जिम/फिटनेस रूम। इसमें अलग-अलग उपश्रेणियाँ भी शामिल हैं, जैसे फिटनेस मॉडल या फिटनेस ट्रेनर।
  • स्थानीय कंपनी या सर्विस।
  • राज्य कर्मचारी।
  • राजनेता।
  • राजनीतिक उम्मीदवार।
  • अभिनेता और अन्य कलाकार। यह केटेगरी भी है, वैसे, और इसे "कलाकार" लिखा जाता है।
  • प्रोड्यूसर।
  • टीवी प्रस्तुतकर्ता।
  • फोटोग्राफर।
  • प्रोड्यूसर।
  • डान्सर।
  • वेब डिजाइनर और अन्य प्रकार के डिजाइनर।
  • प्रशिक्षक।
  • पत्रकार। संपादक।
  • कॉन्सर्ट टूर।
  • मॉडल। फैशन डिजाइनर।
  • मोटिवेशनल स्पीकर।
  • फिल्म के चरित्र।
  • वैज्ञानिक।
  • हास्य करने वाला।
  • साइट के बारे में... - दीर्घवृत्त के बजाय अपनी दिशा को प्रतिस्थापित करें। उदाहरण के लिए, एक लेबल है "घर और बगीचे के बारे में साइट," आदि।
  • "फॉर फन" लेबल एक दिलचस्प और काफी सामान्य केटेगरी है।

कैसे एक केटेगरी बिजनस पर प्रभाव डालती है

अपने फेसबुक पेज को सेट करते समय एक उचित केटेगरी चुनना सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। पहली नज़र में, यह निरर्थक है - फैसला करें, और बस। हालाँकि, आपके टारगेट दर्शक आपके बिजनस पेज से कैसे संपर्क करते हैं चुनाव सीधे इसे प्रभावित करता है। यदि आप अपने पेज को गलत बताते हैं, तो आपके टारगेट ऑडियंस आपके प्रस्तावों को शीघ्रता से नहीं पा सकेंगे।

अपनी जानकारी के सटीक अनुकूलन को प्राप्त करने के लिए, कुछ सवालों के जवाब दें:

  • आप किस टारगेट दर्शकों तक पहुँचने की कोशिश कर रहे हैं?
  • आप अपने व्यवसाय का कितना सही प्रतिनिधित्व कर सकते हैं?
  • आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक की कौन-सी विशेषताएं सबसे अच्छी मदद करेंगी?
  • फेसबुक पर आपके प्रतियोगी किस केटेगरी का उपयोग कर रहे हैं?

इन सवालों के जवाब देने से आपको सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सी फेसबुक पेज केटेगरी सही है। 

फेसबुक पेज के प्रकार

अगर आपको पहली बार मे सही केटेगरी नहीं मिली, तो चिंता न करें। फेसबुक पेज को ऑप्टिमाइज़ करने में समय और सेटिंग्स की समझ चाहिए। आप किसी भी समय पेज का प्रकार बदल सकते हैं जो आपको सूट करता है, लेकिन ध्यान रखें कि ऐसा करने से जानकारी का नुकसान हो सकता है। नीचे हम फेसबुक पेजों की वास्तविक केटेगरी को साझा करते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

लोकल बिजनस या स्थान

सभी विकल्पों में से सबसे व्यापक और सबसे लोकप्रिय। लोकल बिजनस या स्थान चुनने के लिए फ़ील्ड पर क्लिक करके, आपको एक छोटा फ़ॉर्म भरना होगा।

लोकल बिजनस या स्थान

आप निम्नलिखित जानकारी दर्ज कर सकते हैं:

  1. आपकी कंपनी के नाम से मेल खाते पेज का शीर्षक।
  2. पेज केटेगरी "ऑटोमोटिव, एयरक्राफ्ट या बोट" से "कार्टिंग" तक कुछ भी हो सकती है। आपके पास अलग-अलग विशेषताओं के साथ, आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसे चुनने का अवसर है।
  3. आपकी कंपनी का मेल एड्रेस सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही ढंग से निर्दिष्ट किया है। यदि आपके पास एक बड़ी कंपनी है, तो केवल लोकल ब्रांच का पता शामिल करें।
  4. वह शहर जहाँ आपका बिजनस स्थित है। फेसबुक आपकी प्रोफ़ाइल के स्थान के आधार पर इसे स्वचालित रूप से भर सकता है। हालाँकि, यदि आवश्यक हो, तो आप इसे बदल सकते हैं।
  5. आपके बिजनस के लिए शहर और राज्य। फ़ेसबुक आपके प्रोफ़ाइल के स्थान या पेज बनाने के लिए आपके द्वारा उपयोग की गई प्रोफ़ाइल के आधार पर इसे स्वचालित रूप से भर देगा, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आप इसे बदल सकते हैं।
  6. आपके बिजनस का पिन कोड। यह शहर और राज्य के समान है; फेसबुक अपने आप इसे भर देगा, लेकिन आप इसे बदल सकते हैं।
  7. आपकी कंपनी का फ़ोन नंबर। सुनिश्चित करें कि यह फोन नंबर पब्लिक को देने के लिए सही है, जिसे ग्राहक आगे की जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि यह एक शाखा है, तो दर्शाना सुनिश्चित करें।
  8. आप मैसेंजर के जरिए फेसबुक पेज बनाने की टिप्स पा सकते हैं।

जहां तक केटेगरी जाती हैं, आपको तीन तक की अनुमति दी जा सकती है। फेसबुक डुप्लीकेट केटेगरी को हटाएगा। सोशल नेटवर्क एल्गोरिदम विशिष्टताओं पर केंद्रित है। आपको तीन केटेगरी खोजने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यदि आप तीन केटेगरी के बिना आपके काम कर सकते हैं, तो यह ठीक है। आप जो बिजनस कर रहे हैं, उसे कवर करने के लिए जितनी जरूरत हो उतनी चुनें।

कंपनी, संगठन या संस्था

इस केटेगरी में, अन्य केटेगरी की तरह, इसमें भरने के लिए टेक्स्ट बॉक्स की बजाय ड्रॉपडाउन सूची है। आपके द्वारा इस केटेगरी का चयन करने के बाद, फेसबुक आपसे आपके व्यवसाय का नाम और केटेगरी पूछेगा। आपके पास सबसे विशिष्ट विकल्प चुनने के लिए एक विस्तृत सूची होगी।

कंपनी, संगठन या संस्था

ब्रांड या उत्पाद

यहां, पिछली केटेगरी की तरह, आपको अपने ब्रांड या उत्पाद का नाम दर्ज करने और एक केटेगरी का चयन करने के लिए कहा जाता है।

ब्रांड या उत्पाद

उनमें से कुछ का चयन करते समय नई सिफारिशों या आवश्यकताओं के लिए तैयार रहें।

उदाहरण के लिए, यदि आप फार्मास्यूटिकल्स का चयन करते हैं, तो फेसबुक मे पेज बनाने से पहले, या कम से कम विज्ञापनों को लॉन्च करने से पहले आपको उनकी अनुमति लेनी पड़ सकती है। ऑनलाइन फ़ार्मेसीज़ को आमतौर पर फेसबुक विज्ञापन कार्यक्रम का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।

मादक पेय बेचने वाली कंपनियों के लिए भी आवश्यकताएं स्थापित की गई हैं। आपको अपने पेज के लिए उपयुक्त आयु लक्ष्य निर्धारण की आवश्यकता होगी। यह आपको कुछ लोगों के समूह के लिए अदृश्य बना सकता है।

सिस्टम को धोखा देने की कोशिश न करें - कुछ पोस्ट और धोखे का पर्दाफाश होगा।

कलाकार, बैंड या सार्वजनिक शख्सियत

फेसबुक आपसे यही सब पूछता है कि यह आपका ग्रुप का नाम है या सिर्फ आपका नाम है।

कलाकार, बैंड या सार्वजनिक शख्सियत

आपके पास एक ही समय में एक पर्सनल ब्रांड पेज और एक पर्सनल प्रोफ़ाइल हो सकती है। कुछ राजनेताओं और मशहूर हस्तियों के पास एक पर्सनल फेसबुक पेज हो सकता है, जिसका उपयोग वे अपने विचारों को साझा करने और विचारों को बढ़ावा देने के लिए परिवार और दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए करते हैं।

यदि कोई अन्य केटेगरी आपको सूट नहीं करती है तो हम सिफारिश करते हैं कि आप इस फेसबुक केटेगरी का चयन करें। कुछ सूक्ष्म बारीकियों के साथ कई अतिव्यापी केटेगरी भी हैं। उदाहरण के लिए, जो कोई लाइव राइटिंग कंटेन्ट बनाता है, तो वह ब्लॉगर, लेखक या राइटर हो सकता है। क्या चुनना है? यदि आप मुख्य रूप से एक ब्लॉग के लिए लिख रहे हैं, तो "ब्लॉगर" आपकी पहली पसंद होनी चाहिए। यदि आप मुख्य रूप से उपन्यास या जीवनी लिखने के लिए करते हैं, तो "लेखक" बेहतर अनुकूल है। यदि आप इनमें से किसी भी केटेगरी में नहीं आते हैं, तो "राइटर" ठीक है।

इंस्टाग्राम बिजनस सामान्य प्रश्न (FAQ)

यहां आपको फेसबुक पेजों के बारे में सबसे अधिक चर्चित प्रश्न के जवाब मिलेंगे।

सार्वजनिक शक्शीयत क्या है

फेसबुक के सार्वजनिक शक्शीयत पेज प्रभावशाली और प्रसिद्ध लोगों जैसे राजनेताओं, कलाकारों, व्यवसायी, सोशल मीडिया की शक्शीयत और व्यक्तियों द्वारा उपयोग के लिए हैं। वे जनता के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं; इसलिए वे अपने विचारों से लोगों के दैनिक जीवन को बदल सकते हैं।

फेसबुक बिज़नेस पेज का नाम कैसे बदलें 

अपना फेसबुक बिज़नेस पेज का नाम बदलने के लिए आपको एक ऐड्मिनिस्ट्रेटर होना आवश्यक है।

फेसबुक बिज़नेस पेज का नाम कैसे बदलें 

फेसबुक बिजनेस पेज का नाम बदलने के लिए:

  • पेज के बाईं ओर अबाउट ऑन पर क्लिक करें।
  • पेज शीर्षक के सामने एडिट पर क्लिक करें।
  • एक फेसबुक पेज का नाम संपादित करना
  • पेज के लिए एक नया नाम दर्ज करें और कन्टिन्यू पर क्लिक करें।

फेसबुक पेज केटेगरी क्या हैं?

केटेगरी निर्दिष्ट करती है कि पेज किस बारे में है। उदाहरण के लिए, निम्नलिखित केटेगरी लोकल बिजनेस के लिए उपलब्ध हैं: रेस्तरां, ग्रोसरी स्टोर, ट्रैवल एजेंसी, फॅमिली डॉक्टर। ब्रांड और उत्पादों के लिए: फर्नीचर, घरेलू उपकरण, आभूषण, वीडियो गेम और अन्य। टारगेट ऑडियंस केटेगरी सोशल नेटवर्क पर आपके कंटेन्ट को ढूंढना आसान बना देंगी।

मैं अपने फेसबुक पेज पर एक केटेगरी कैसे चुन सकता हूं?

अपने फेसबुक पेज के लिए उपयुक्त केटेगरी चुनने के लिए, अपने बिजनेस की बारीकियों का विश्लेषण करें। सोशल नेटवर्क द्वारा दी जाने वाली केटेगरी की सूची ब्राउज़ करें। वह चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे।

मैं फेसबुक पर केटेगरी कैसे खोज सकता हूं?

आपके द्वारा "बिजनेस या ब्रांड" पेज बनाने के लिए लक्ष्यों का चयन करने के बाद, एक विंडो दिखाई देगी। यह आपकी कंपनी के लिए केटेगरी की एक व्यापक सूची प्रदान करेगा। चुनते समय सावधान रहें - यह इस बात पर निर्भर करता है कि टारगेट ऑडियंस आपके ऑफ़र पर प्रतिक्रिया देंगे या नहीं।

आप सेटिंग में पेज की केटेगरी भी बदल सकते हैं।

अपने पेज की केटेगरी संपादित करने के लिए:

  • अपने न्यूज फ़ीड से, बाएँ मेनू में पेज पर क्लिक करें।
  • अपने पेज पर जाएं।
  • अपने पेज के बाईं ओर स्थित एडिट पेज इन्फो पर क्लिक करें।
  • केटेगरी के सामने, 3 केटेगरी तक टाइप करें और दिखाई देने वाली ड्रॉपडाउन सूची में से एक विकल्प चुनें।
  • बदलाव को सहेजे पर क्लिक करें।